Wednesday 26 July 2017

अक्षय ,जॉन ,ह्रितिक जैसी मसल्‍स चाहिए तो वर्कआउट के बाद जरूर खाएं ये 5 चीजें

क्‍या आपको पता  हैं, बॉडी  को फिट रखने के लिए जिम जाना ही काफी नही है, इसके लिए प्रोटीन, फाइबर और विटमिन युक्‍त फूड का सेवन करना बहुत जरूरी है।

वर्कआउट(मेहनत )

हम में से बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपनी फिटनेस को लेकर काफी जागरूक व उत्साहित  दिखाई देते हैं। ऐसे लोगों कि रोज  की दिनचर्या होती है जिम जाना और घंटों व्यायाम । लेकिन क्‍या आपको पता  हैं, शरीर को फिट रखने के लिए जिम जाना ही काफी नही है, इसके लिए प्रोटीन, फाइबर और विटमिन युक्‍त फूड का सेवन करना बहुत आवश्यक है  है। तो आइए हम आपको ऐसे 5 फूड्स के बारे में बता रहें हैं जिन्‍हें जिम जाने वाले जरूर सेवन करें।

ड्राई फ्रूटस

व्यायाम  के बाद आप ड्राई फ्रूटस खा सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स जैसे- काजू, बादाम, पिस्‍ता, छुआरा, किशमिश आदि। इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट होता है जो बॉडी  को ताकत देता है। इसके अलावा ये बॉडी  को बीमारियों से भी बचाते हैं।

शकरकंद

शकरकंद यानी स्वीलट पोटैटो भी ऊर्जा का बेहतरीन स्रोत है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। इसलिए व्यायाम  के पहले या बाद में शकरकंद का सेवन कीजिए।

अंडे

अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और मिनरल्स होता है। जो स्टैमिना और ताकत बढ़ाने में मदद करता है। आप कच्चा या उबले हुए अंडे व्यायाम  के बाद खा सकते हैं ये रक्त में गुड केलेस्ट्रॉल एचडीएल की मात्रा को भी बढ़ाता है।

ओट्स

ओट्स में विटामिन-बी भरपूर मात्रा में होता है जो बॉडी के तनाव को कम करने में मदद करता है। व्यायाम  के बाद इसे खाने से शरीर की क्षमता और ताकत बढ़ती है। इसे दूध के साथ खा सकते हैं। ओट्स आसानी से पच जाते हैं। ओट्स में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट रक्त में प्रवाहित होकर आपके बॉडी  को ऊर्जा देता है।

केला

केले में भरपूर मात्रा में आयरन, विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और पोटैशियम होता है जो नर्वस सिस्टम को ठीक रखता है और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

Labels:

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home