Wednesday 26 July 2017

बियर पीने के 1000 फयदे ......

हम लोग बियर को लेकर इतना नकारात्मक होते है कि इसका नाम पर भी सरम करने लगते है पर ऐसा नहीं है | बियर पिने के बहुत से फायदे भी होते है ...

बीयर इतनी बुरी नहीं

बीयर पीना या न पीना आपकी मन पर  निर्भर करता है। लेकिन, हम यहां आपको बता सकते  हैं कि दस ऐसे कारण जिन्हें पढ़कर आपको लगेगा  कि अगर इसका सेवन संतुलित मात्रा में किया जाए तो बीयर आपके लिए क्यों नुकसानदेह नहीं है। हमेसा याद रखें, हम आपको बीयर पीने के लिए प्रेरित नहीं कर रहे। अगर आप शराब नहीं पीते या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिये।

बियर पीने वाले लंबा जीते हैं

संतुलित मात्रा में बीयर पीना आपके  स्वास्थ्य  के लिए अच्छा होता है। हां, ज्यादा मात्रा जरूर आपकी स्वास्थ्य बिगाड़ सकती है। अगर आप ज्यादा  पीते हैं, तो आपको कैंसर जैसी कई खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं, लेकिन अगर आप बिलकुल ही नहीं पीते, तो यह भी आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं। कई शोध यह बता चुके हैं कि संतुलित मात्रा में पीने वाले, ज्यादा पीने वालों या बिलकुल ही न पीने वालों की अपेक्षा अध‍िक लंबा जीवन जीते हैं। बीयर संतुलित मात्रा में पीने के लिए अनुकूल  है। इसमें एल्कोहल की मात्रा वाइन और व्हिस्की आदि की अपेक्षा कम होती है।

कुदरती होती है बीयर

कुछ लोग मानते हैं कि बीयर में कई प्रिजरवेटिव मिलाये जाते हैं। लेकिन, सच बात  यह है कि बीयर ओरेंज जूस जितनी ही नेचुरल  होती है। और कई मामलों में उनसे भी ज्यादा। क्योंकि पैक्ड ओरेंज जूस और मिलावटी दूध के नुकसानों के बारे में हम जानते ही हैं। बीयर को प्रिजरवेटिव की जरूरत नहीं होती। इसमें एल्कोहल और होप्स होता है। ये दोनों ही कुदरती प्रिजरवेटिव हैं। बीयर को बनाने की प्रक्रिया ब्रेड जैसी ही है। इसे भी पकाया और किण्वित (fermented) किया जाता है

बीयर कोलेस्ट्रॉल के स्तर में करती है सुधार

बीयर में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता, लेकिन यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के  स्तर सुधार करती है। संतुलित मात्रा में बीयर का सेवन करना शरीर में गुड और बेड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करती है। बीयर शरीर में अच्छा  कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती है। ताजा शोध के मुताबिक रोजाना एक बीयर पीने से अच्छा कोलेस्ट्रॉल के स्तर में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी होती है।

बीयर में विटामिन बी होता है भरपूर

बीयर और खासकर अनफिल्टर या लाइट बीयर, बहुत ज्यादा अधिक  पौष्ट‍िक होती है। बीयर में विटामिन बी के सभी रूप उच्च स्तर में होते हैं। इसमें फॉलिक एसिड होता है जो हार्ट अटैक से बचाने में मददगार होता है। बीयर में घुलनशील फाइबर होता है, जो आपको रोजमर्रा के काम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा देता है। इसके साथ ही यह फाइबर हमारे शरीर में जमा अतिरिक्त वसा और गंदगी को निकालने में हेल्प करता है। इसके साथ ही यह बॉडी  में मैग्नीश‍ियम और पोटैश‍ियम का लेवल  बढ़ाने में हेल्प  करती है।

पानी से अध‍िक सुरक्षित है बीयर

अगर आप किसी ऐसे जगह पर हैं, जहां आपको water न  पीने की सलाह दी जाती है, तो आप बीयर का सेवन कर सकते हैं। यह ज्यादा सुरक्ष‍ित विकल्प है। बीयर को उबालकर बनाया जाता है। इसके बाद सीलबंद होने तक इसमें स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा जाता है। यदि यह स्वच्छ न होती, तो शायद इसे बेच पाना भी संभव न होता। अगर बीयर बुरी भी हो, तो उसमें कोई जानलेवा बैक्टीरिया नहीं होता। तो, आप बेफिक्र होकर बीयर पी सकते हैं। यहां तक कि बुरी से बुरी बीयर भी पानी से ज्यादा सुरक्षित होती है।

हार्ट अटैक से बचाये

अगर आपको विटामिन से अध‍िक लाभ चाहिये तो आपको बीयर को पीना  चाहिये। रेड वाइन के अलावा डार्क बीयर में काफी अध‍िक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, 'इस बात का कोई साक्ष्य नहीं है कि वाइन अन्य एल्कोहोलिक पेय पदार्थों के मुकाबले अध‍िक फायदेमंद है।' ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की 1999 में छपी एक लेख  के मुताबिक रोजाना तीन ड्रिंक पीना दिल की बीमारियों के खतरे को 24.7 फीसदी तक कम कर सकती है।

कैंसर से लड़े

बीयर का सबसे कमाल का फायदा यह है कि यह कैंसर से लड़ने में सक्षम होती है। बीयर बनाने में इस्तेमाल होने वाले पौधे होप्स में एक्सनथोहूमोल (xanthohumol) पाया जाता है, जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट केवल और केवल बीयर में ही मिलता है। यह तत्त्व इतना गुड  होता है कि जर्मनी के लोगों के इसका लेवल  बढ़ाकर एक खास बीयर तैयार की है।

बीयर से पेट नहीं निकलता

यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन और इंस्टीट्यूट क्लिनिक के 2003 में किये गए एक एक्सपेरिमेंट  में यह बात निकलकर  सामने आयी कि पेट निकलने और बीयर के सेवन के बीच कोई समानता नहीं है।  आमतौर पर समझ लिया  जाता है कि बीयर पीने वाले, बीयर न पीने वालों की अपेक्षा अध‍िक मोटे होते हैं। लेकिन, शोध में यह बात निकलकर आई कि बीयर और मोटापे के बीच अगर कोई संबंध है भी तो वह बहुत मामूली है। कई शोध तो यह दावा तक करते हैं कि संतुलित मात्रा में बीयर पीने वाले लोगों का पेट और वजन बीयर न पीने वालों की अपेक्षा कम होता है।

कैलोरी की मात्रा होती है कम

बीयर में कैलोरी कि  बहुत कम होती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है। वसा या कोलेस्ट्रॉल बिलकुल नहीं होती है ।  लगभग 12 औंस बीयर में 156 कैलोरी के साथ 14 एमजी सोडि़यम, 0 वसा, 12.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 1 प्रतिशत कैल्‍शिम पाया जाता है।

Labels:

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home