Wednesday 26 July 2017

1 गिलास डबल टोंड मिल्‍क(पाउडर वाला दूध ), कितना फायदेमंद है ..और क्या क्या लाभ है इसके ..

डबल टोंड दूध को पाउडर वाला दूध समझ कर  इसका इस्तेमाल करना हम पसंद नहीं करते हैं। लेकिन क्‍या आपको पता हैं कि टोन्‍ड मिल्‍क में फुल क्रीम दूध की तरह सारे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं।

डबल टोंड मिल्‍क के फायदे

हमारे यहाँ जब भी दूध की बात आती है तो हम फुल क्रीम दूध को तो अच्‍छा समझते  हैं लेकिन डबल टोंड दूध को पाउडर वाला दूध मानकर इसका इस्तेमाल  करना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि टोन्‍ड मिल्‍क में फुल क्रीम दूध की तरह सारे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं, इसमें फैट बिल्‍कुल नहीं होता। इसमें कैल्‍शियम  काफी होता है जो हड्डियों, दांत और मसल्‍स के लिये आवश्यक होता  है। इसमें व्‍हे प्रोटीन भी होती  है जो पेट में जा कर आसनी से हजम हो जाता है। आइए जानें हर रोज एक गिलास डबल टोंड मिल्‍क पीना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है।

फैट की मात्रा कम

पाउडर वाला दूध में  फैट की मात्रा सिर्फ 1.5 प्रतिशत होती है। फैट की मात्रा कम होने की वजह से मोटापे और ह्रदय रोग का खतरा भी नहीं रहता है। आपको रोजाना एक गिलास पाउडर वाला दूध  सुबह के समय जरूर पीना चाहिए, इससे लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती है। जी हां यह दूध लो-फैट और लो-कैलोरी वाला होता है इसलिए जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए यह दूध सबसे अच्छा विकल्प होता है। इसके अलावा और आप इसका सेवन कर बिना फैट बढ़ाए एनर्जी प्राप्त कर सकते हैं

विटामिन डी से भरपूर

पाउडर वाला दूध में दोगुनी मात्रा में विटामिन डी होता है। विटामिन डी शरीर में अधिक कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है और विटामिन डी आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है और इससे सुस्ती आने जैसी दिक्कतें भी दूर होती है। इसलिए विटामिन डी पाने के लिए रोजाना एक गिलास डबल दूध का सेवन करें। इसके अलावा इस दूध में पोटैशियम भी होता है जो ब्‍लड प्रेशर के लेवल को सामान्‍य बनाए रखता है।

पोषण से भरा

पाउडर वाला दूध पोषण से भरपूर होता है। एक कप पाउडर वाला दूधमें लगभग 8 ग्राम प्रोटीन होता है। ये पेट के लिए भी अनुकूल होता है। साथ ही यह आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को ठीक रखता है, जिससे आपको दिल की दौरे जैसी अन्य परेसनिया नहीं  होती है। इसलिएपाउडर वाला दूधही पीएं। इसके अलावा पाउडर वाला दूध कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत होता है। शरीर की रोज की जरूरत पूरी करने के लिए आप नियमित इसका सेवन कर सकते हैं।

Labels:

1 Comments:

At 18 February 2022 at 06:19 , Blogger Tam Richard said...

Thanks for your post. I’ve been thinking about writing a very comparable post over the last couple of weeks, I’ll probably keep it short and sweet and link to this instead if thats cool. Thanks.
weebgod

 

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home